”झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना 2023-24”(Jharkhand School Chaatra Free Cycle Yojana) : 9 लाख बच्चों को 4500 रूपये देगी सरकार”

”Jharkhand School Chaatra Free Cycle Yojana”: झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना 2023-24: 9 लाख बच्चों को 4500 रूपये देगी सरकार ,लाभार्थी सूची

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana in Hindi (Kya hai, Jharkhand Free Cycle Yojana, Benefit, Online Apply, Form, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status, Last Date) झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना 2023-24, क्या है,झारखंड फ्री साइकिल योजना, लाभ, लाभार्थी, 2023 में साइकिल कब मिलेगी,सरकारी स्कूल में साइकिल कब मिलेगी 2023,ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस, अंतिम तिथि.

झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना 2023-24

झारखंड राज्य की बागडोर इस समय माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के हाथो में है,जो की राज्य के नागरिको के उत्थान के लिए हमेश प्रयासरत रहते है। इसी कड़ी में एक और जनकल्याणकारी योजना शुरू की गई है जिसका नाम ”झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना” रखा गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने तथा उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए उन्हें फ्री में साइकिल उपलब्ध करवाई जाती है। झारखंड राज्य में ऐसे कई गांव है, जहां पर प्राथमिक विद्यालय मौजूद है, परंतु वहां पर सिर्फ जूनियर क्लास तक के बच्चो को ही शिक्षा का अवसर मिल पाता हैं,आगे की पढ़ाई करने के लिए बालक और बालिकाओं को गांव से दूर मौजूद सरकारी विद्यालय/ निजी विद्यालय में पढ़ाई करने के लिए जाना पड़ता है। अधिकतर उच्च शिक्षण संस्थान गांव से दूर होते हैं। खराब आर्थिक स्थिति होने के कारण छात्र /छात्राओं को ज्यादातर पैदल ही रास्ता तय करना पड़ता है जिससे उनका समय काफी बर्बाद होता है। इन्हीं सब असुविधाओं को देखते हुए झारखंड सरकार ने विद्यार्थियों को मुफ्त साइकिल प्रदान करने के लिए झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना को शुरू कर दिया है। सरकार के इस योजना का लाभ राज्य में लगभग 9 लाख विद्यार्थियों को दिया जाएगा। इस आर्टिकल में जानते हैं कि ‘झारखंड फ्री साइकिल योजना’ क्या है और ‘फ्री साइकिल योजना झारखंड’ में आवेदन कैसे करें।

Table of Contents

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana 2023-24

योजना का नामझारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना
राज्यझारखंड
योजना का शुभारम्भझारखंड सरकार द्वारा
वर्ष2023-24
संबंधित विभागआदिवासी कल्याण विभाग, झारखंड
लाभार्थीझारखंड राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राएं
उद्देश्यविद्यार्थियों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना
 राशि4500 रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटN/A
हेल्पलाइन नंबरN/A

 

”झारखंड फ्री साइकिल योजना” क्या है ?

राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने छात्रों के लिए ‘‘झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना” की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को ही मिलेगा। सरकारी विद्यालयों में आठवीं क्लास में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)और अल्पसंख्यक वर्ग के बालक और बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इस योजना (Jharkhand School Chaatra Free Cycle Yojana) के माध्यम से सरकार के द्वारा लाभार्थी बच्चों को निशुल्क साइकिल प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत बच्चों के बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा साइकिल खरीदने के लिए पैसा ट्रांसफर किया जाता है। योजना में इस बात का साफ तौर पर उल्लेख है कि, सिर्फ गवर्नमेंट विद्यालय में पढ़ने वाले आठवीं और दसवीं क्लास के विद्यार्थियों को ही फायदा मिलेगा।

झारखंड फ्री साइकिल योजना में छात्रों को मिलने वाली राशि (Amount)

आदिवासी कल्याण आयुक्त ने झारखंड के सारे सरकारी स्कूलों से जिन बच्चों को साइकिल प्रदान करना है उसकी सूची मांगी है। इसी सूची के आधार पर डीबीटी के द्वारा आठवीं कक्षा के छात्र छात्राओं को सीधे उनके बैंक खाते में 4500 रुपए की धनराशि को भेज दिया जाएगा ताकि छात्र अपने लिए साइकिल खरीद सकें और अपनी शिक्षा प्राप्ति के मार्ग को सुगम बना सकें। झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के तहत 9 लाख छात्र छात्राओं के बैंक खाते में साइकिल की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम झारखंड

झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना का उद्देश्य

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में ऐसे कई गांव है, जहां पर बच्चों को आठवीं क्लास की पढ़ाई करने के बाद, आगे क्लास की पढ़ाई करने के लिए गांव से दूर जाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में बच्चों को पैदल ही स्कूल तक पहुंचना होता है और वापस पैदल ही स्कूल से घर तक आना होता है। जिसके कारण कभी-कभी छात्र बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं, इसी बात को देखते हुए सरकार के द्वारा छात्रों के आवागमन को आसान बनाने के लिए ‘Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana’ की शुरुआत की गई, ताकि विद्यार्थी स्कूल तक पहुंच सके और स्कूल से घर आ सके। राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइकिल हेतु ₹4500 की राशि दी जाएगी जिससे वह अपने लिए साइकिल खरीद सकेंगे और आराम से अपने निवास स्थान से दूर दराज के शिक्षण संस्थान तक आ जा सकेंगे। इससे बच्चे पढ़ाई के लिए प्रेरित हो सकेंगे और राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि भी होगी।

”झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना ”के लाभ एवं विशेषताएं (Salient Features and Benifit of harkhand School Chhatra Cycle Yojana )

  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड में गवर्नमेंट विद्यालय में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के आठवीं कक्षा के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति और अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले छात्र-छात्राओं को साइकिल खरीदने हेतु धनराशि दी जाएगी।
  • Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के अंतर्गत छात्र और छात्राओं दोनों को ही फायदा दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार विधार्थियों के लिए साइकिल नहीं खरीदेगी अपितु साइकिल की खरीदारी के लिए लाभार्थी बालिकाओं और बालकों के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करेगी।
  • पैसा ट्रांसफर करने के लिए सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का इस्तेमाल करेगी।
  • साइकिल खरीद की धनराशि जो की 4500 रुपए है वह लाभार्थी छात्रों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • साइकिल मिलने से अब छात्र-छात्राओं को अपने निवास स्थान से स्कूल आने जाने में आसानी होगी और वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगा सकेंगे।
  • इस योजना के कारण गांव क्षेत्र में रहने वाले विद्यार्थी शिक्षा के प्रति उत्साहित होंगे।
  • राज्य में शिक्षा के स्तर में वृद्धि होगी जिससे राज्य की स्थिति में और अधिक सुधार आएगा।

झारखंड फ्री साइकिल योजना के अंतर्गत राशि कब तक मिलेगी ?

  • इस योजना के अंतर्गत,सत्र 2020-21, 2021-22 एवं 22-23 के 8वीं कक्षा के लाभार्थी विद्यार्थी शामिल हैं। उक्त सत्र के शेष बचे लगभग 3 लाख 10 हजार लाभार्थी विद्यार्थियों को 29 दिसंबर 2023 तक साइकिल खरीदने के लिए उनके बैंक खातों में राशि जमा की जा रही है, सभी जिलों को मिलाकर कल्याण विभाग को लगभग 8 लाख पात्र लाभार्थी बच्चों की सूची मिली थी।
  • एसटी,एससी,बीसी एवं अन्य वर्ग के वैसे पात्र बच्चे जो वर्ष 2020-21 में आठवीं कक्षा में अध्यनरत थे तथा वर्तमान वर्ष में 11वीं कक्षा में अध्यनरत हैं। इसी प्रकार 2021-22 में आठवीं तथा वर्तमान वर्ष में दसवीं तथा 2022-23 में 8वीं एवं वर्तमान वर्ष में नौवीं कक्षा के विद्यार्थी हैं एवं जिनकी सूची जिला द्वारा विभाग को भेजी गई है। 10 दिसंबर 2023 तक 2878 कैम्प में लगभग 4 लाख 90 हजार बच्चों के बैंक खातों में साइकिल खरीद हेतु डीबीटी के माध्यम से 220 करोड़ से अधिक की राशि भेजी जा चुकी है। उक्त सत्र के शेष बचे लगभग 3 लाख 10 हजार लाभार्थी विद्यार्थियों को 29 दिसंबर 2023 तक साइकिल खरीदने के लिए उनके बैंक खातों में राशि जमा की जा रही है।

”झारखंड फ्री साइकिल योजना” के लिए पात्रता (Eligibility Criterion )

  • इस योजना का लाभ, झारखंड के मूल निवासी छात्र/छात्राओं को हीं मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं विद्यार्थियों को मिलेगा।
  • झारखंड राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं इस योजना के पात्र होंगे।
  • Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के तहत आवेदन करने वाले विधार्थियो का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय से आनेवाले विद्यार्थी हीं इस योजना हेतु पात्र होंगे।

झारखंड स्कूल छात्र फ्री साइकिल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana Documents)

  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोआधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • अन्य दस्तावेज

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना में आवेदन कैसे करें?(How to apply online for Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana)

इस योजना के अंतर्गत विधार्थियो को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सरकार खुद से ही लाभार्थी विद्यार्थियों का ”आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार” के प्रत्येक शिविर एवं विशेष कैम्प के दौरान छात्र-छात्राओं के बीच साईकिल क्रय हेतु राशि का वितरण किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल वितरण हेतु सभी जिलों के उपायुक्तों द्वारा सूची भेजी गई है। स्कूल से डाटा मंगा कर उन्हें लाभान्वित करेगी। स्कूल हीं विद्यार्थियों की जानकारी जिला के उपयुक्त को भेजेगा जिसमें छात्र-छात्राओं की संपूर्ण जानकारी एवं उनके बैंक खाते की जानकारी होगी। सभी जानकारी को देख लेने के बाद लाभार्थियों के बैंक खाते में साइकिल की धनराशि जो की 4500 रुपए है उसे डीबीटी के द्वारा भेज दिया जाएगा।

झारखंड फ्री साइकिल योजना की आधिकारिक वेबसाइट

झारखंड सरकार की ओर से इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट अभी तक जारी नहीं किया गया है। क्यों की सरकार ”आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार” के प्रत्येक शिविर एवं विशेष कैम्प के दौरान छात्र-छात्राओं के बीच साईकिल क्रय हेतु राशि का वितरण कर रही है। सरकार इस योजना हेतु कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी करती है तो उसे हम इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे। Jharkhand school free cycle Yojana से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए वेबसाइट sarkariyojnapro.in को विजिट करे।

फ्री साइकिल योजना झारखंड हेल्पलाइन नंबर

इस योजना का हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं हुआ है। यदि हेल्पलाइन नंबर जारी होता है, तो जल्द ही इस आर्टिकल में आपको हेल्पलाइन नंबर अपडेट करके बता दिया जाएगा।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटN/A

 

FAQ

Q : फ्री साइकिल योजना झारखंड का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : झारखण्ड के विधार्थियो को।

Q : झारखंड फ्री साइकिल योजना का पैसा कैसे मिलेगा?

Ans : डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (DBT )के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसा मिलेगा।

Q : झारखंड फ्री साइकिल योजना की वेबसाइट क्या है?

Ans : अभी तक वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई है।

Q: Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को साइकिल के लिए कितने रुपए दी जाएगी?

Ans: Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के अंतर्गत विद्यार्थियों को साइकिल खरीदने के लिए 4500 रुपए धनराशि दी जाएगी।

Q: झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना का लाभ कितने विद्यार्थियों को दिया जाएगा?

Ans: झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना में राज्य के लगभग 9 लाख विद्यार्थियों को इसका लाभ दिया जाएगा।

Leave a comment