प्रधानमंत्री ‘ड्रोन दीदी योजना’ 2023: क्या है, Apply Online, Eligibility, PM Drone Didi Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री ‘ड्रोन दीदी योजना’ 2023: क्या है, Apply Online, Eligibility, PM Drone Didi Yojana in Hindi

”प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना ”2023, ड्रोन दीदी योजना ,सब्सिडी, लोन, ब्याज छूट, ऑनलाइन आवेदन, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस (Namo Drone Didi Yojana in Hindi) (Subsidy, Loan, Interest Rate, Online Apply, Benefit, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status).

खेती में महिलाओं का योगदान और उनकी भूमिका समाज में महत्वपूर्ण है। इससे हमारे समाज की महिलाये सशक्त हो रही है और साथ ही साथ उनके घर की आर्थिक स्थिति में भी सुधर आ रहा है।  सरकार द्वारा समय समय पर महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाए चलाई जा रही है। सुप्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डा. स्वामीनाथन के अनुसार विश्व में खेती का सूत्रापात और वैज्ञानिक विकास का प्रारंभ महिलाओं ने ही किया। महिलाओं के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए जेंडर संवेदीकरण, महिलाओं को तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्धता, स्वयं सहायता समूहों द्वारा उद्यमिता विकास तथा लघु उद्योगों आदि पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए। इसी क्रम में अब केंद्र सरकार ने ‘ड्रोन दीदी’ (PM DRONE YOJNA ) नाम की योजना का शुभारम्भ किया है, जिससे । इस योजना के माध्यम से सरकार जो महिलाएं खेतो में कार्य कर रही उनकी इनकम बढ़ सके इसके लिए सरकार प्रयासरत है। आइये इस आर्टिकल के माध्यम से  जानते हैं कि ‘पीएम ड्रोन दीदी योजना’ क्या है और पीएम ड्रोन दीदी योजना में आवेदन कैसे करें।

Table of Contents

Drone Didi Yojana 2023

योजना का नामपीएम ड्रोन दीदी योजना (PM DRONE DIDI YOJNA )
शुभारम्भप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह की महिलाएं (SHG -SELF HELP GROUP)
उद्देश्यकिसानों को कृषि के उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना एवं महिलाओ की भागीदारी कृषि में बढ़ सकें, सुनुश्चित करना।
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी
हेल्पलाइन नंबरजल्दी लॉन्च होगा

 

प्रधानमंत्री ”ड्रोन दीदी योजना” 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘ड्रोन दीदी योजना’ की शुरुआत की।  इस योजना के तहत अगले कुछ वर्षों में सरकार ने 1261 करोड़ रुपये खर्च करके 15000  महिला एस.एच.जी. को ड्रोन उपलब्ध करने का फैसला किया है। ड्रोन का इस्तेमाल फसलों पर कीटनाशक एवं उर्वरकों के छिड़काव आदि के लिए उपयोग किया जा सकेगा एवं साथ ही साथ महिला ड्रोन पायलट को ‘ड्रोन दीदी योजना’ के तहत हर महीने मानदेय भी दिया जाएगा| इस योजना के तहत ड्रोन 2023-24 और 2025-26 तक मुहैया कराए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना का  (OBJECTIVE OF PM DRONE DIDI YOJNA)

प्रधानमंत्री द्वारा ”PM Drone Didi Yojana” शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों के लिए कृषि संबंधी कार्य, उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए ड्रोन उपलब्ध कराना है| इन ड्रोन दीदी के जरिए महिलाओं का सशक्तिकरण होगा, वह आत्मनिर्भर बनेगी, रोजगार सृजन से उनकी आजीविका बेहतर होगी। इसके साथ ही खेती में ड्रोन का इस्तेमाल बढने से खेती भी उन्नत होगी। स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी बहनों की क्षमता बढ़ाने और आजीविका बेहतर करने के लिए ड्रोन दीदी कार्यक्रम की कल्पना बेहद शानदार है। यूरिया, डीएपी और पेस्टीसाइड का जब खेतों में छिड़काव होता है तो शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है, इसके अलवा इस दौरान कहीं ज्यादा तो कहीं कम छिड़काव जैसा असंतुलन भी रहता है।  ड्रोन का इस्तेमाल करने से उर्वरक की खपत भी कम हो जाएगी एवं ड्रोन के माध्यम से फसलों पर ऊपर से कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकेगा।किसान इस्तेमाल के लिए स्वयं सहायता समूह से ड्रोन किराए पर ले सकेंगे जिससे किसानों को भी फायदा होगा और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी फायदा होगा| इस योजना के माध्यम से किसान कृषि के इस्तेमाल में एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकेगा जिससे किसानों फसलों की बंपर पैदावार करने में सक्षम होंगे और इस तरह  किसानों की इनकम में भी बढ़ोतरी होगी, साथ ही योजना के अन्य उद्देश्य में महिलाओं को रोजगार देने का उद्देश्य भी शामिल ह

”ड्रोन दीदी योजना” में मिलने वाली सब्सिडी एवं राशि

”प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना’‘ के तहत लाभार्थी (स्वयं सहायता समूह ) महिलाओं को मुफ्त में 15 दिन की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत उन्हें ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी और हर महीने उन्हें एक निश्चित रकम भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत ड्रोन की खरीद के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की कीमत और सहायक उपकरण, शुल्क लागत का 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रुपए तक की मदद दी जाएगी। बाकी शेष राशि       कृषि इन्फ्रा वित्तपोषण सुविधा के तहत बतौर लोन के रूप में मिल सकेगी जिस पर 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत ड्रोन उड़ाने पर महिला पायलट को  ₹15000 हर महीने प्राप्त होंगे।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सरकार ट्रेनिंग प्रदान करेगी, जोकि 15 दिनों की होगी।
  • ट्रेनिंग सरकार द्वारा प्रायोजित होगी जिसके लिए कोई भी ट्रेनिंग शुल्क नहीं लिया जायेगा अर्थात  किसी भी महिला को ₹1 जमा करने की आवश्यकता नहीं है,निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी।
  • लाभार्थी महिला (स्वयं सहायता ग्रुप) पायलट को ड्रोन उड़ाने के लिए सरकार की तरफ से हर महीने ₹15000 मानदेय दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना में ₹15000 सैलरी के तौर पर महिलाओं को अपने बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से प्राप्त हो सकेंगे।
  • केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन की खरीद के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को  ड्रोन की लागत का 80 फ़ीसदी या अधिकतम 8 लाख रुपए तक प्रदान किए जाएंगे,और बचा हुआ पैसा एग्रीकल्चर इंफ्रा वितपोषण सुविधा के तहत लोन के रूप में मिल सकेगा जिस पर 3% ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • देश में अलग-अलग स्वयं सहायता ग्रुप में तकरीबन 10 करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई है, जिनमें से 15000 महिला स्वयं सहायता ग्रुप को ड्रोन दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत मिले हुए ड्रोन की सहायता से फसलों पर कीटनाशक एवं उर्वरको का छिड़काव करना काफी ज्यादा आसान हो जाएगा।
  • women self Help Group को एग्रीकल्चर के इस्तेमाल के लिए किसानों को किराये पर ड्रोन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • यह योजना एसएचजी की महिलाओं को स्थाई व्यवसाय और सशक्तिकरण में सहायता प्रदान करेगी। जिससे उन्हें प्रतिवर्ष कम से कम 1,00,000 रुपए की अतिरिक्त आय हासिल हो सकेगी।

पीएम ‘ड्रोन दीदी योजना’ के लिए  पात्रता (Eligibility Criteria)

  • स्वयं सहायता ग्रुप (SHG ) की महिलाएँ  योजना के लिए पात्र हैं।
  • सिर्फ भारतीय महिला ही योजना के लिए पात्र हैं।
  • महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

पीएम ड्रोन दीदी योजना दस्तावेज (Documents)

  1. आधार कार्ड (UIDAI)
  2. पैन कार्ड (PAN CARD)
  3. मोबाइल  नंबर
  4. ईमेल आईडी
  5. पासपोर्ट साइज की कलर फोटो
  6. स्वयं सहायता ग्रुप का आईडी कार्ड
  7. अन्य दस्तावेज

”पीएम ड्रोन दीदी योजना” आधिकारिक वेबसाइट

योजना की कोई भी आधिकारिक वेबसाइट अभी लॉन्च नहीं हुई है। आधिकारिक वेबसाइट लांच होने पर लिंक आर्टिकल में उपलब्ध करवाया जाएगा।

”ड्रोन दीदी योजना ”में आवेदन कैसे करें ?/ Drone Didi Yojana Online Apply

इस योजना के अंतर्गत जो भी महिलाएं स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना में आवेदन करना चाहती है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना  अभी प्रधानमंत्री के द्वारा  शुरू करने की मंजूरी दी गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन दीदी योजना को लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री ड्रोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरा जाएगा अथवा इस योजना में आवेदन कैसे किया जाएगा, जैसे ही सरकार योजना में आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान करती है, वैसे ही संबंधित जानकारी को आर्टिकल में अपडेट किया जाएगा, ताकि आप योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरकर योजना में आवेदन कर सके।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने अभी योजना का हेल्पलाइन नंबर अथवा पीएम ड्रोन दीदी योजना टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया हुआ है। जैसे ही टोल फ्री नंबर जारी होता है, वैसे ही आर्टिकल में हमारे द्वारा हेल्पलाइन नंबर प्रोवाइड करवाया जाएगा, ताकि आप योजना की अधिक जानकारी प्राप्त कर सके या अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकें।

होमपेज (Home Page)Click here
अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)जल्द ही

 

FAQ

Q : ‘ड्रोन दीदी योजना’का शुभारंभ किसने किया?

Ans : ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी”

Q :  पीएम ‘ड्रोन दीदी’ योजना का कार्य क्षेत्र क्या होगा?

Ans : संपूर्ण भारत

Q : ‘ड्रोन दीदी योजना’ का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : ‘महिला स्वयं सहायता ग्रुप’और देश के किसान

Q : ‘ड्रोन दीदी योजना’ के अंतर्गत ड्रोन उड़ाने वाली महिलाओं को हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी?

Ans : हर महीने ₹15000

Q : ‘ड्रोन दीदी योजना’ को कब  मंजूरी दी गयी ?

Ans   कैबिनेट बैठक के दौरान 28 नवंबर 2023 को मंजूरी दी गई।

Q : ‘ड्रोन दीदी योजना’ में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे?

Ans : जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया जारी होगी।

Q : ‘ड्रोन की खरीद ‘के लिए कितने रुपए की सहायता दी जाएगी?

Ans  महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागत का 80% या अधिकतम 8 लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी।

 

Leave a comment