”प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना [PMMVY] 2023: क्या है,( PM Matritva Vandana Yojana in hindi) Online फॉर्म रजिस्ट्रेशन date 30 नवंबर और 1 दिसंबर”

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना [PMMVY] 2023: क्या है,( PM Matritva Vandana Yojana in hindi) Online फॉर्म रजिस्ट्रेशन date 30 नवंबर और 1 दिसंबर

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना [PMMVY] 2023 (Pradhanmantri Matritva Vandana Yojana (PMMVY) in Hindi (Kya hai, Launch Date, Kab shuru hui, Form PDF, Online Registration, Application Status, Helpline, Toll free Number, App Download, Benefit, Beneficiary, Eligibility, Documents, Latest News, Update, last date) प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना 2023, क्या है, फॉर्म कैसे भरें, ऑनलाइन आवेदन, हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर, अधिकारिक वेबसाइट, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, एप डाउनलोड

भारत में महिला विशेष एवं किसानो को बहुत अधिक महत्व दिया जाता हैं । अतः महिलाओं से जुड़ी बहुत सारी योजनाएं शुरू की गई हैं जिनमें से एक ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना[PMMVY ] (PM Matritva Vandana Yojana) हैं ‘। यह योजना गर्भवती महिलाओं के लिए लाई गई है। PMMVY (PM Matritva Vandana Yojana) भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला एक मातृत्व लाभ योजना है। ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना’ के अंतर्गत सरकार गर्भवती महिलाओं को जीवित बच्चा पैदा करने पर आर्थिक सहायता देगी, ताकि महिलाएं अपने पैदा हुए बच्चे को पौष्टिक भोजन ग्रहण करवा सकें। इस आर्टिकल में हम आपको “पीएम मातृत्व वंदना योजना क्या है” और “पीएम मातृ वंदना योजना फॉर्म online में आवेदन कैसे करें” की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

Table of Contents

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 (PM Matritva Vandana Yojana in Hindi)
Table of Contents

योजना का नामप्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना (Maternity Benefit Scheme)
प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना पोर्टलpmmvy-cas.nic.in
कब शुरू हुईसन 2017 में
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार ने
विभागमहिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
उद्देश्यगर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता देना
लाभार्थीगर्भवती महिला
हेल्पलाइन नंबर011-23382393

 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है (PM Matritva Vandana Yojana)

देश में महिलाओ को मातृत्व एवं जननी की दृष्टि से देखा जाता है। आज भी दूरदराज के गाँव में प्रसव प्रक्रिया दाई के जरिये करवाई जाती है। जिसके कारण कभी कभी जच्चा या बच्चा की मृत्यु हो जाती हैं। इस कारण गर्भवती महिलाओं को और उनके परिवार को जागरूक करने के लिए ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMVYY )’की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा की गई है। यह योजना गर्भवती महिलाओ की अच्छी सेहत के मकसद से शुरू की गई है। सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीका उपलब्ध करवाया गया है। योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आंगनवाड़ी अथवा स्वास्थ्य केंद्र (community Health Centre )में जाकर आवेदन फॉर्म भर कर जमा करके योजना में शामिल हुआ जा सकता है। इस योजना से गर्भवती महिलाओं के साथ नवजात के टिकाकरण तक उसका ध्यान भी रखा जायेगा ।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य (Objectives of PM Matritva Vandana Yojana )

सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम का उद्देश्य निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करना है :
1 . गर्भवती महिलाओं को योजना के अंतर्गत ₹6000 देने का उद्देश्य उनकी आर्थिक सहायता करना है, इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है। मजदूर वर्ग से संबंध रखने वाली ऐसी महिलाएं जो गर्भावस्था में हैं, उन्हें सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है, ताकि जच्चा – बच्चा स्वस्थ रहे।

2. गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की स्वास्थय सम्बन्धी समस्याओं को हल करने के लिए।

प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ)वंदना योजना की लाभ एवं विशेषताएं (Salient Features of PM Matritva Vandana Yojana PMVYY )

  •    इस योजना के सफल संचालन से देश में बाल मृत्यु दर में भी गिरावट आएगी।
  •    अगर दुर्भाग्यवश जन्म के बाद 6 माह तक के समय अंतराल में नवजात की मृत्यु हो जाती हैं तो आप तीसरा फॉर्म भरकर क्लैम कर सकते हैं अर्थात         आपको लाभ मिलेगा ।
  •    योजना के तहत जो आर्थिक मदद सरकार द्वारा महिलाओं को दी जायेगी,उनके द्वारा वह अपने लिए और अपने बच्चे के लिए पौष्टिक भोजन का प्रबंध       कर सकेंगी। जिससे जच्चा-बच्चा दोनों ही हृष्‍ट-पुष्‍ट रह सकें।
  •    इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को सीधे उनके बैंक खाते में नकद लाभ प्रदान किया जाता है ताकि बढ़ी हुई पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा         किया जा सके और वेतन हानि की आंशिक क्षतिपूर्ति की जा सके।
  •    अगर कोई धोखा देकर राशि लेता हैं तो इस स्थिती में कानूनी कार्यवाही होगी ।
  •    अगर कोई महिला 2 अथवा 2 से अधिक बच्चो को एक साथ जन्म देती हैं तो इस स्थिति में यह लाभ मिलेगा लेकिन दूसरी बार अगर महिला गर्भवती         होती हैं तो उसे लाभ नहीं मिलेगा ।
  •    योजना के लिए सरकारी अस्पताल अथवा सामुदायिक स्वास्थय केंद्र अथवा प्राथमिक स्वास्थय केंद्र में बच्चे को जन्म देना अनिवार्य हैं क्यूंकि फॉर्म के         साथ एमसीपी कार्ड देना जरूरी हैं और इस कार्ड का उपयोग सरकारी अस्पतालों में होता हैं ।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पात्रता (PM Matritva Vandana Yojana Eligibility)

1.    यह देश की गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना हैं और इसे केंद्र सरकार ने शुरू किया हैं इसलिए देश के हर एक राज्य की महिला इस योजना का लाभ ले सकती हैं ।

2.    योजना में सिर्फ गर्भवती महिला ही आवेदन कर सकेंगे गर्भवती महिला की उम्र 19 साल अथवा उससे अधिक होनी चाहिए।

3.    प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए वहीं महिलाएं पात्र होंगी, जो 1 जनवरी 2017 या फिर उसके बाद गर्भवती हुई है।

4.    ऐसी गर्भवती महिलाओं को योजना का फायदा मिलेगा जो मजदूर समुदाय से आती हैं और आर्थिक रुप से कमजोर है।

5.     सभी गर्भवती महिलाएँ और स्तनपान कराने वाली माताएँ, जिन्हें केंद्र सरकार या राज्य सरकारों या सार्वजनिक उपक्रमों में नियमित रूप से रोज़गार पर रखा गया है या जो किसी भी कानून के तहत समान लाभ प्राप्त कर रही हैं, उन्हें प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents for PM Matritva Vandana Yojana )

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट
  • बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana ) की ऑफिसियल वेबसाइट (PM Matritva Vandana Yojana Official Website)

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट लांच की गई है। आप इस वेबसाइट के जरिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, साथ ही योजना के बारे में अगर आपको अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप पीएम मातृत्व वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना में दी जाने वाली किश्तें (Installment of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana )

पहली किश्त :
माहवारी के तकरीबन 150 दिन अर्थात 5 महीने के अंदर ही पहले इंस्टॉलमेंट के लिए महिलाओं को अप्लाई कर देना चाहिए। पहली किश्त में उसे 1000 रूपए मिलते है. इसके लिए गर्भवती महिला को, फॉर्म 1A , एमसीपी [MCP] कार्ड की कॉपी, पहचान पत्र की फोटोकॉपी एवं बैंक पासबूक की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

दूसरी किश्त :
दूसरी किश्त में आवेदन करने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को चेकअप करवाने की आवश्यकता होती है। दूसरे इंस्टॉलमेंट के तौर पर महिलाओं को ₹2000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। इसके लिए प्रेग्नेंट हो चुकी महिलाओं को 7 महीने अर्थात 180 दिन के अंदर अप्लाई कर देना चाहिए। इंस्टॉलमेंट को हासिल करने के लिए महिलाओं को फॉर्म एक बी, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक के पासबुक की फोटो कॉपी को जमा करना होता है।
तीसरी किश्त :
इस इंस्टॉलमेंट को पाने के लिए बच्चे का जन्म पंजीकरण करवाना जरूरी होता है। इसके अंतर्गत ₹2000 महिलाओं को हासिल होते हैं। तीसरी इंस्टॉलमेंट को भी पाने के लिए महिलाओं को फॉर्मे 1सी, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी को जमा करना होता है।
बाकी जो ₹1000 बचे हुए हैं वह ऐसी महिलाओं को मिलते हैं जो जननी सुरक्षा योजना का लाभ ले रही होती हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन (PM Matritva Vandana Yojana online Apply, Form)
http://sarkariyojnapro.in/wp-content/uploads/2023/11/प्रधानमंत्री-मातृ-वंदना-योजना-फॉर्म-PDF-हिंदी-form.pdf

मातृ वंदना योजना फॉर्म online, ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

  • जो महिलाएं इस योजना का फायदा प्राप्तकरना चाहती हैं, उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्हें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको जो लॉगइन (login ) वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है। अब आपको साइन अप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर निश्चित जगह मे आपको अपनी डिटेल्स जैसे ईमेल आईडी, पासवर्ड दर्ज करना है और कैप्चा कोड को भरना है। अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी ईमेल आईडी पर एक वन टाइम पासवर्ड आता है, उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में डालें और वेरीफाई (verify) बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का एप्लीकेशन वाला लिंक आपको दिखाई देता है, आपको उसी लिंक पर क्लिक करना है।
    ऐसा करने से इस योजना का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आपकी स्क्रीन पर आ जाता है।
  • आपको स्क्रीन पर आए हुए फॉर्म में पूछी गई जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को स्कैन (Scan) करके अपलोड कर देना है।
  • अब अंत में आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब आगे जो भी प्रक्रिया होगी उसकी सूचना आपको दिए हुए ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर पर प्राप्त होती रहेगी।

ऑफलाइन आवेदन (Offline Apply in PM Matritva Vandana Yojana)

  • इस योजना में ऑफलाइन (Offline) आवेदन करने के लिए गर्भवती महिलाओं को अपने सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को लेकर नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर जाना है।
  • आंगनवाड़ी सेंटर में जाने के बाद आपको वहां पर मौजूद आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन पत्र) प्राप्त कर लेना है।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारियां मांगी जा रही है आपको उन सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद अपने पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को निश्चित जगह में चिपका दें तथा अपने सिग्नेचर करें या फिर अंगूठे का निशान लगा दे।
  • अब आपको जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी को साथ में अटैच करना है और इसे आंगनवाड़ी सेंटर के कार्यकत्री व सहायिका के पास ही जमा कर देना है।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे.

 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ताज़ा खबर (Latest News)

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब दूसरी बार बेटी होने पर भी गर्भवती महिलाएं 6,000 रूपये प्राप्त कर सकती हैं और यह पैसे एक ही किश्त में प्रदान किये जायेंगे. लेकिन इसके लिए जरुरी है कि लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रूपये से कम होनी चाहिए, साथ ही वह बीपीएल (BPL) कार्ड धारक होगा तभी उसे इसका लाभ मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हेल्पलाइन नंबर (PM Matritva Vandana Yojana Helpline Number)

हमने आपको पीएम मातृत्व वंदना योजना के बारे में सारी जानकारी इसी आर्टिकल में उपलब्ध करवाने का प्रयास किया परंतु इसके बावजूद अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आप इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करना चाहते हैं तो आप योजना के लिए जारी किए गए ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम मातृत्व वंदना योजना का ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर 011-23382393 है। इस नंबर पर आप सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से लेकर के शाम को 6:00 बजे तक फोन कर सकते हैं। रविवार को अवकाश रहता है।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
FAQ
Q :     मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत किसने की?
Ans :  प्रधानमंत्री मोदी जी
Q :    मातृत्व वंदना योजना का भारत के किस किस क्षेत्रो में लागू है?
Ans : संपूर्ण भारत
Q : मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि मिलती है?
Ans : ₹6000
Q : पीएम मातृत्व वंदना योजना की लाभार्थी कौन होंगी?
Ans : गर्भवती महिलाएं जो सरकारी कर्मचारी न हो।
Q : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
Ans : आंगनवाड़ी जाकर
Q: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को कौनसा विभाग संचालित कर रहा है?
Ans : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

Leave a comment